मथुरा के प्रमुख मंदिर और तीर्थस्थल

मथुरा जिला उत्तर प्रदेश के पश्चिमी सीमा पर स्थित है। मथुरा प्राचीन भारत का एक नगर है, जो यमुना नदी के तट पर बसा हुआ है। उत्तर प्रदेश के इस आध्यात्मिक नगरी मथुरा में देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। होली में अत्यधिक विदेशी सैलानी भी मथुरा में दर्शन के लिए आते हैं। वैसे तो मथुरा में घूमने के कई प्रसिद्ध जगह हैं परंतु हम कुछ ऐसे प्रमुख मंदिर और पर्यटन स्थल की बात करेंगे जहां दर्शन किए बिना हम सबका मन नहीं मानेगा। आइए जानते हैं ऐसे कुछ प्रमुख और प्रसिद्ध स्थलों के बारे में :

lord krishna

  • श्री कृष्ण जन्मभूमि : मथुरा जंक्शन से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर श्री कृष्ण जन्म भूमि स्थित है। जहां भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। यह मथुरा का एक प्रमुख जगह है यह मंदिर अपनी भव्य सुंदरता से सबको आकर्षित करता है।

shree krishna janmbhumi

  • द्वारकाधीश मंदिर : मथुरा के विशेष मंदिरों में द्वारकाधीश मंदिर की महत्वपूर्ण पहचान है। यहां भगवान श्री कृष्ण की बहुत ही सुंदर प्रतिमा विद्यमान है। यह विभिन्न प्रकार के चित्रकारी और कला का जीवंत उदाहरण है। यह मंदिर मथुरा जंक्शन से लगभग 4 से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक प्राचीन मंदिर है। होली और जन्माष्टमी के पर्व पर यहां भारी संख्या में भीड़ होती है।

dwarikadhish temple

dwarikadhish ji

  • बांके बिहारी मंदिर : बांके बिहारी मंदिर वृंदावन धाम के सुंदर इलाके में स्थित है। यह मंदिर मथुरा जंक्शन से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। श्री बांके बिहारी जी के दर्शन से सारी मनोकामनाएं पूरी होती है। बांके बिहारी जी का यह मंदिर राधा कृष्ण का विग्रह यानी सम्मिलित रूप है। इसी कारण बांके बिहारी जी के श्रृंगार में आधी मूर्ति पर स्त्री और आधी मूर्ति पर पुरुष का श्रृंगार किया जाता है। इस मंदिर का एक रोचक बात यह है कि यहां आंख बंद करके पूजा नहीं की जाती है, बल्कि आंखें खोलकर बांके बिहारी जी को निहारा जाता है इस मूर्ति में ऐसी आकर्षण हैं जो भक्तों को अपनी ओर खींचता है और आंखों से स्वतः आंसू गिरने लगते हैं।

banke bihari temple

shree banke bihari ji

  • प्रेम मंदिर : यह मंदिर वृंदावन के प्रमुख मंदिरों में से एक है  इस मंदिर का निर्माण जगत गुरु कृपालु महाराज जी द्वारा किया गया है। भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी की दिव्य प्रेम लीलाओं से परिपूर्ण यह मंदिर प्रेम की सर्वोच्च सत्ता का प्रतिरूप है। इस मंदिर के निर्माण में डेढ़ सौ करोड़ रुपए की धनराशि तथा 11 साल का समय लगा था। इस दिव्य मंदिर के कपाट चारों दिशाओं में खुलते हैं। यह मंदिर मानव समाज को प्रेम का संदेश देता है। यह मंदिर सबसे पवित्र और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है।

prem mandir gate

prem mandir

  • निधिवन : यह अलौकिक वन दिव्य होने के साथ-साथ रहस्यमई भी है। वृंदावन के इस निधिवन में स्थित रंगमहल है, जहां की यह मान्यता है कि यहां भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी रोज आते हैं। इस मंदिर के सभी पेड़ जोड़ों के रूप में हैं। शाम के बाद मंदिर के कपाट को बंद कर दिया जाता है और मंदिर के अंदर कोई नहीं जाता है।

nidhivan

  • गोवर्धन पर्वत : मथुरा शहर से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा का बड़ा महत्व है। गोवर्धन पर्वत और उसके आसपास के क्षेत्र को ब्रज भूमि कहा जाता है। भगवान कृष्ण ने द्वापर युग में तर्जनी अंगुली पर इस पर्वत को उठा कर ब्रज वासियों को इंद्र के प्रकोप से बचाया था।

govardhan parvat

  • रमन रेती, गोकुल : रमन रेती मथुरा से कुछ किलोमीटर की दूरी पर गोकुल में स्थित है। रमन रेती एक विशाल रेत है जो एक हिरण अभ्यारण्य मंदिरों का क्षेत्र है। यहां की रेत में भक्त लोट कर जाते हैं। मान्यता है कि भगवान कृष्ण ने बाल्यकाल में यहां  लीलाएं की थी और लोग मानते हैं कि इस रेत से बीमारियां दूर होती हैं।

raman reti

  • विश्राम घाट : विश्राम घाट द्वारिकाधीश मंदिर से लगभग 30 मीटर की दूरी पर स्थित है। यह मथुरा के 25 घाटों में से एक है यहां की मान्यता है कि अनेक संतों ने तपस्या कर इसे अपना विश्राम स्थल बनाया है। यहां पर यमुना महारानी का सुंदर मंदिर है और यमुना महारानी की आरती इसी घाट से प्रारंभ होती है।

vishram ghat

इस प्रकार से हम लोग मथुरा में स्थित प्रमुख और प्रसिद्ध भगवान श्री कृष्ण की मंदिरों और तीर्थ स्थलों का दर्शन करके और आशीर्वाद को पाकर अपने सकल मनोरथ को सिद्ध कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :-

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप अपने आप को मथुरा जैसे पवित्र स्थली पर घूमने से रोक नहीं पाएंगे। आप इससे जुड़े किसी भी प्रश्न या सुझाव को कमेंट के माध्यम से हमसे साझा कर सकते हैं। gyanlelo.com से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद!

Pooja Singh

Pooja Singh is senior author of gyanlelo.com She is interested in cooking and traveling. She loves to help peoples. She is Medical Lab Technologist by Education.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!