हाई स्कूल के बाद अपना मनपसंद विषय कैसे चुने

हाई स्कूल में विज्ञान वर्ग से पढ़ रहे बच्चे जब अपनी बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं, तो उनके सामने उनके उज्जवल भविष्य चयन करने का सुनहरा मौका होता है। उनके पास अनेक रास्ते होते हैं, अपने मार्ग को प्रशस्त करने के लिए लेकिन सही समय पर सही मार्ग को चुनने में ही बुद्धिमानी होती है। यदि आप अपने हाई स्कूल से आगे की पढ़ाई के लिए अपनी योग्यता के अनुरूप सही विषय चयन करने से चूक जाते हैं, तो भविष्य में आपके समक्ष बहुत सारी कठिनाइयां उत्पन्न हो जाएंगी। आज मैं आप लोगों को इसी दुविधा से बाहर निकालने का प्रयत्न करूंगा।

हाई स्कूल के बाद विषय वर्ग चुनने के विकल्प :-

परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद हमारे पास तीन विकल्प व्यापक रूप में सामने होते हैं। जिसमें विज्ञान वर्ग, कला वर्ग और वाणिज्य वर्ग शामिल होता है। विज्ञान वर्ग में पुनः दो भाग होते हैं, जिसके अंतर्गत हम जीव विज्ञान या गणित वर्ग का चयन कर सकते हैं।

  1. कला वर्ग : आर्ट्स स्ट्रीम छात्रों को कई कैरियर विकल्प और अवसर प्रदान करता है। यह एक बहुत ही पारंपरिक धारा है। यह एक मुख्य कारण है कि इस आर्ट्स स्ट्रीम को अभी भी भारत में पढ़ने वाले बहुतायत हैं। यह कोर्स स्ट्रीम मानविकी, दृश्य कला, प्रदर्शन कला, साहित्यिक कला आदि जैसे भागों से बनी है। इसमें अध्ययन के विविध क्षेत्रों की उपलब्धता है।  इस क्षेत्र से जुड़े करियर विकल्प भी उतने ही प्रभावशाली हैं। 12 वीं आर्ट्स स्ट्रीम को पूरा करने के बाद, छात्रों के पास दृश्य कला, कानून, प्रदर्शन कला, भाषा, प्रबंधन  आदि जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने वाले कई पेशेवर पाठ्यक्रमों के लिए रास्ते आसान  हो जाते हैं। आर्ट्स स्ट्रीम में मौजूद कई विषय सिविल सेवा परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी करने में मदद करेंगे।
  2. वाणिज्य वर्ग : कॉमर्स स्ट्रीम अभी भी भारतीय छात्रों के बीच बहुत लोकप्रिय विकल्प है, जिन्होंने 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है। संक्षेप में,  विज्ञान कोर्स स्ट्रीम और इसकी लोकप्रियता ने वाणिज्य कोर्स की छवि को धूमिल कर दिया था। इसने इस धारा को ऐसे छात्रों के लिए आरक्षित कर दिया, जो बहुत उज्ज्वल नहीं थे। लेकिन इसने सभी को गलत साबित कर दिया है और अभी भी उज्ज्वल छात्रों द्वारा चुना जा रहा है। वाणिज्य स्ट्रीम पेशेवर पाठ्यक्रम की ओर ले जाने वाले दरवाजे खोलता है, जो नींव की तरह काम करता है। उदाहरण के लिए, बी.कॉम पर विचार करें। यदि आप संख्याओं के साथ अच्छे हैं, तो विश्लेषण और डेटा के बड़े हिस्से के साथ काम करने में अच्छा है, वित्त और अर्थशास्त्र में एक स्वाद है, वाणिज्य धारा आपके अनुरूप रहेगी।
  3. विज्ञानं वर्ग : भारत में 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण छात्रों के बीच विज्ञान स्ट्रीम एक बहुत लोकप्रिय विकल्प है। जो छात्र भविष्य में शुद्ध और अनुप्रयुक्त विज्ञान पेशेवर पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाना चाहते हैं, वे इस स्ट्रीम को चुन सकते हैं। अन्य मुख्य कोर्स स्ट्रीम – वाणिज्य और कला की तुलना में, विज्ञान स्ट्रीम थोड़ा कठिन है। शैक्षणिक रूप से उज्ज्वल छात्रों को इस स्ट्रीम में मौजूद विषयों का सामना करने में बहुत कठिनाई नहीं होती है। इस कोर्स स्ट्रीम के अंतर्गत दो मुख्य कोर्स आते है जिसे जीव विज्ञान और गणित नाम से जाना जाता है। अब आप अपनी रूचि के अनुरूप जीव विज्ञानं या गणित का चयन कर  सकते हैं।

जीव विज्ञान पढ़कर हम डॉक्टर , बायोटेक इंजीनियर , साइंटिस्ट , प्रोफेसर , पैरामेडिकल , फार्मासिस्ट , नर्स आदि  प्रोफेसन्स को चुन सकते हैं। जो आज के समय में बहुत ही गर्व की बात है।

गणित का अध्ययन करके आप लोग बहुत बड़े गणितज्ञ (संख्याओं के जानकार ) , इंजीनियर , तकनीशियन , अध्यापक , साइंटिस्ट आदि  का सपना साकार कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :-

इन सभी जानकारियों को हाशिल करने के बाद मै आप लोगो को यही सुझाव दूंगा कि आप अपने भविष्य के प्रति जागरूक हो और अपनी अभिरुचि के अनुरूप ही किसी वर्ग विषय का चयन करें , न की किसी के दबाव में आकर। क्योकि चुने कोर्स स्ट्रीम में अगर आप की अभिरुचि न बनी तो आप वहाँ कभी भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे और बाद में आप के हाथ निराशा ही लगेगी।

दोस्तों , मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आप लोगो के भविष्य निर्माण में बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा। अगर आप लोगों का इससे जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करके बता सकते हैं। gyanlelo .com  से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद !

Abhishek Kumar Singh

Abhishek Kumar Singh is a founder of Gyanlelo.com He loves to help people. Entreprenuer | Content Creator | Blogger | Medical Lab Technologist by Education

7 thoughts on “हाई स्कूल के बाद अपना मनपसंद विषय कैसे चुने

  • April 20, 2020 at 3:33 pm
    Permalink

    👍

    Reply
  • April 20, 2020 at 3:39 pm
    Permalink

    सही निर्णय आपको जीवन को उच्च शिखर प्रदान करता है।

    Reply
    • April 20, 2020 at 3:58 pm
      Permalink

      धन्यवाद!आपका सुझाव बिल्कुल सही हैं , आगे भी आप लोगों को इसी तरह की जानकारियां उपलब्ध होती रहेगी।

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!